हॉस्टल लाईफ : एक स्त्री के फोटो-नोट्स/ पहला भाग Hostel Life: Photo Notes Of a Woman/ Part One


इस ब्लॉग पर अंग्रेजी विभाग पंजाब विश्वविद्यालय की अमनदीप कौर की रचना  पंजाब विश्वविद्यालय : जनवरी, एक फोटो कविता पूर्व में आपका पन्ना पर सामने आ चुकी है।  अब पेश है उनके नए आयोजन ' हॉस्टल लाईफ : एक स्त्री के फोटो-नोट्स' का पहला भाग। कमाल की इन तस्वीरों को लेकर हमारा अंदाज़ है कि आप इसके अगले चरण का व्याकुलता से इंतज़ार करेंगे।  हमें तो रहेगा। हमारे नज़रिये से ये तस्वीरें न केवल छायांकन-विधा के उत्तम-कार्य की कोटि में आती हैं; बल्कि एक अलग किस्म का काम भी है यह।  हॉस्टल-जीवन पर शायद ही उल्लेखनीय फ़ोटोग्राफ़ी-कार्य हुआ हो; संभव है हमारी जानकारी में ही ना हो।   

लेकिन बाहर से चहकते नज़र आने वाले उस माहौल के भीतर छिपे अवसाद और बेचैनी; स्याह-सफ़ेद और सपन-रंगों को सामने लाते हैं ये फोटो। आप ध्यान दें; कुल मिला कर यहाँ एक ऊब से लेकर एक इरादे तक का सफर है  यहाँ खिड़कियाँ कई रूपों में हैं। और तस्वीरों के श्वेत-श्याम ढाँचे पर गौर करें !  फूल हैं तो हृदयों में धधकती आग के संकेत भी हैं। यूं यह सही है कि हॉस्टल लाईफ का यह पाठ अमनदीप का एक निजी पाठ भी है। पर यह एक ऐसा पाठ है जो हमें चौंकाता और झिंझोड़ता है। चकित करता है।  बाकी हम अपने-अपने तरीके से इन नोट्स को पढ़ सकते हैं। और हमारे अपने नोट्स भी तो होंगे! आपकी टिप्पणियों का इंतज़ार सदा की तरह रहेगा। और ये फोटो के रूप में भी हो सकते हैं।


























































टिप्पणियाँ

  1. होस्टल का जीवन जितना लोगों से घिरा हुआ होता है, उतना ही अकेलेपन तथा अवसाद से भरा होता है।। अगले भाग का इंतजार रहेगा।

    जवाब देंहटाएं
  2. होस्टल का जीवन जितना लोगों से घिरा हुआ होता है, उतना ही अकेलेपन तथा अवसाद से भरा होता है।। अगले भाग का इंतजार रहेगा।

    जवाब देंहटाएं
  3. हॉस्टल लाइफ जीवन का वह अनुभव है जो हमें स्वावलंबी और आत्मविश्वासी बनाता है ।
    और यही अनुभव हमें भावी जीवन के वर्षों को सुदृढ़ता से व्यतीत करने का साहस देता है ।।
    नई पहल के लिए सधन्यवाद कौर जी का..

    जवाब देंहटाएं
  4. हॉस्टल की जिंदगी जहाँ एक तरफ दोस्तों से गुलज़ार रहती है वही दूसरी तरफ सामाजिक उत्तरदायित्व व भावी जिंदगी को भी परिपक्तव बनती है । अकेलेपन और अवसाद से बचें रहते है । क्योंकि दोस्त हमेशा इर्दगिर्द रहते है । अमनदीप कौर का कार्य सराहनीय है । हॉस्टल की जिंदगी को छायाचित्र से अंकित करना एक नयापन या नई विद्या का आगाज है । अगले अंक का इंतजार रहेगा ।

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

लोकप्रिय पोस्ट